मतदाता पर्ची बांटने वोटरों के घर पहुंचे कलेक्टर,रायपुर में आज शाम स्वीप संध्या का आयोजन,रायपुर में 7 मई को होना है मतदान…

रायपुर :

रायपुर लोकसभा का चुनाव 7 मई को होना है। वोटिंग से पहले मतदाताओं के घर जिला प्रशासन अधिकारी लोगो के घर मतदाता पर्ची देने जा रहे है। रायपुर के कलेक्टर गौरव कुमार सिंह मोहल्लों और बस्तियों में जाकर लोगो को मतदाता पर्ची वितरित कर रहे है।

आज बोरियाकला जाकर और माधव राव सप्रे वार्ड के निवासियों के घर जाकर कलेक्टर ने खुद मतदाताओं के घरों में जाकर भी मतदाताओं के हाथों में मतदाता पर्ची देकर नागरिकों को मतदान करने की अपील किया। इस दौरान रायपुर नगर निगम कमिश्नर अबिनाश मिश्रा, एसडीएम नंदकुमार चौबे उपस्थित थे।

स्वीप संध्या का आयोजन आज

स्वीप अभियान के तहत आज रायपुर के तेलीबांधा तालाब ने स्वीप संध्या का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में जया-अधीर भगवानी रैंपवॉक करेंगे। इसके साथ ही ट्रांसजेंडर्स, दिव्यांग, युवा व सीनियर सिटीजन के साथ तीन पीढ़ी के मेंबर्स भी इस रैंपवॉक में शामिल होकर वोटिंग करने का मैसेज देंगे।

कलाकार कल्चरल परफॉर्मेंस भी देगे। कार्यक्रम के दौरान ही वुमन कार रैली के विनर्स की घोषणा की जाएगी। और उन्हें विनिंग प्राइज भी दिया जाएगा।

पहली बार मतदान केंद्रों में वेटिंग रूम कि सुविधा

राज्य में केवल रायपुर लोकसभा में ही आम लोगों को वेटिंग रूम की सुविधा दी जा रही है। रायपुर में 7 मई को मतदान होना है। उस समय पारा 41 डिग्री या उससे ज्यादा भी हो सकता है। ऐसे में बुजुर्गों, महिलाओं और ऐसे लोग जिनके साथ बच्चे आएंगे वे इस वेटिंग रूम में ​रुक सकेंगे। रायपुर लोकसभा में 2 हजार 385 मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं।

शहरी इलाकों में ज्यादातर मतदान केंद्र, स्कूल, कॉलेज और सामुदायिक भवनों में बनाए गए हैं। इसलिए ऐसी जगहों में वेटिंग रूम बनाने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है। इन सभी जगहों पर एक्सट्रा कमरे आसानी से मिल रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में जहां कमरे नहीं मिल रहे हैं। वहां पंडाल लगाकर अस्थायी वेटिंग रूम बनाए जा रहे हैं। इन सभी जगहों पर कूलर, पंखे, पानी और बच्चों के लिए खिलौने रखे जाएंगे। पिछले दो लोकसभा चुनाव में रायपुर में वोटिंग प्रतिशत 66 फीसदी से ज्यादा नहीं हुआ है।

सुबह 7 से शाम 6 बजे वोटिंग का टाईम

इस बार गर्मी की वजह से मतदान कम न हो इसलिए वोटिंग का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे कर दिया गया है। इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में रायपुर में 65.68 और 2019 के चुनाव में 65.99 प्रतिशत लोगों ने वोट किया था। इस बार रायपुर का वोटिंग परसेंट बढ़े जिला प्रशासन स्वीप अभियान के तहत लोगो जो जागरूक रहा है।

रायपुर लोकसभा एक नजर में

  • कुल मतदाता 2375379
  • कुल मतदान केंद्र 2385
  • कुल उम्मीदवार 38
  • ड्यूटी में शामिल 12000
  • मतदान 7 मई को

पहली बार मेडिकल किट भी

पहली बार मतदान कर्मियों को एक मेडिकल किट भी दी जा रही है। इस किट में कुछ जरूरी दवाइयां, ओआरएस, मलहम-पट्टी रखा गया है। यानी गर्मी के दौरान उनकी तबियत बिगड़ती है तो वे मौके पर ही उनका प्राथमिक उपचार किया जा सकता है। सभी मतदान केंद्रों में एक-एक किट उपलब्ध रहेगी। इस पहल को छत्तीसगढ़ निर्वाचन पदाधिकारी ने भी सराहा है।

3 लाख से ज्यादा चिट्ठी घरों तक पहुंचाई जा रही

वोटरों को जागरूक करने के लिए स्वीप अभियान के तहत अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए है। इतना ही नहीं पहली बार ऐसा हो रहा है जब कलेक्टर की पाती लोगों के घर-घर तक पहुंचाई जा रही है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने 3 लाख से ज्यादा चिट्ठी घरों तक पहुंचाई जा रही है। घर-घर मतदाता पर्ची बांटने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

ख़बरें और भी…ख़बरों से जुड़े रहने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q