“समाज की मानसिकता बदलने महिलाओं को बांझपन के अभिशाप से दूर करने का एक संयुक्त प्रयास”

रायपुर : 15 मार्च 2023 (जी.भूषण / रवीश बेंजामिन )

धनवंतरि आईवीएफ अस्पताल तात्यापारा, रायपुर एवं गर्वित फाउंडेशन छत्तीसगढ़ (एनजीओ) के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं में बांझपन, निसंतानता, जोखिम गर्भावस्था, बार बार गर्भपात, बच्चेदानी का कैंसर, पीसीओडी सहित सभी समस्याओं का उचित उपचार एवं मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस विषय पर चर्चा करते हुए डॉक्टर मुनमुन अग्रवाल ने बताया है की आधुनिक समाज में भी निस्संतानता और बांझपन एक ऐसा विषय है जिस पर आज भी लोग खुलकर बात करने से कतराते हैं। समाज इसे एक कलंक मानता है। जबकि ऐसा होता नहीं है सभी परेशानियों का उचित इलाज़ उपलब्ध है।

हमारा संयुक्त प्रयास है कि ऐसी विपदा से गुज़र रहे परिवारों को भी संतानोत्पत्ति का वरदान प्राप्त हो सकें। जिससे निराश हो चुके दाम्पत्य जीवन में नयी खुशियां भरी जा सके। बांझपन और निस्संतनता पर खुलकर बात करें और इसे दूर करने का प्रयास करें। गर्वित फाउंडेशन छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष विजय लहरे ने कहा कि गर्वित फाउंडेशन छत्तीसगढ़ एक समाज सेवी संस्था है और समाज में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वरोजगार, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण संरक्षण पर कार्य कर रही है साथ ही साथ रक्तदान, नेत्रदान, अंगदान आदि जैसे मुद्दे पर जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है और इनका कार्यक्षेत्र सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ है।

धनवंतरि आईवीएफ अस्पताल तात्यापारा रायपुर की अनुभवी टीम के साथ गर्वित फाउंडेशन छत्तीसगढ़ बांझपन जैसे समाज के गंभीर विषय खत्म करने का एक संयुक्त प्रयास कर रहा है। आज के आधुनिक समाज में बांझपन कोई अभिशाप नही है उचित इलाज़ से इसको दूर किया जा सकता है।

उपलब्ध सुविधाएं-
गर्भवती महिलाओं की जांच व टीकाकरण।
नार्मल एवं सिजेरियन डिलीवरी।
प्रसव के पूर्व एवं पश्चात देखभाल।
जोख़िम गर्भावस्था (आईसीयू बैंक-अप के साथ)
बच्चेदानी के कैंसर की जांच व ईलाज।
लेप्रोस्कोपिक सर्जरी , बार बार गर्भपात का ईलाज। नि: संतान दम्पत्तियों का पूर्ण उपचार एवं परामर्श। आपकी सहायता के लिए हमारे डाक्टर हमेशा तत्पर रहेंगे। हर 15 दिन में और प्रत्येक 2 महिने में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में निशुल्क बीपी जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
अस्पताल में चिकित्सा में छूट,
मासिक धर्म स्वच्छता, किशोरी एवं महिलाओं की व्यक्तिगत समस्या का निदान। निसंतानता और बांझपन दूर कर परिवार पुरा करने में मदद।