झारखण्ड : जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी बनीं मंत्री, उत्पाद और मद्य निषेध का मिला प्रभार…

राखी श्रीवास्तव : 04 जुलाई 2023

झारखंड में पूर्व मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी ने मंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में आयोजित समारोह में बेबी देवी शपथ लेने के दौरान कई बार अटकीं। शपथ ग्रहण के बाद सीएम हेमंत सोरेन समेत अन्य ने उन्हें बधाई दी। समारोह में व्यवस्था को लेकर कई मंत्रियों ने नाराजगी भी जाहिर की।

हाइलाइट्स

  • शिक्षा की जगह सिर्फ उत्पाद और मद्य निषेध ही मिला
  • चार बार विधायक रहे जगरनाथ महतो का 6 अप्रैल को हुआ था निधन
  • उपचुनाव के पहले मंत्री बनने बेबी देवी दूसरी नेता

रांचीः झारखंड के पूर्व मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी ने सोमवार को मंत्री के रूप में शपथ लीं। सीएम हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली राज्य की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में बेबी देवी ने एक सादे समारोह में शपथ लीं। राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने राजभवन में एक कार्यक्रम में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में मुख्यमंत्री सोरेन और अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने शिरकत की। देर शाम मंत्री बेबी देवी को को उत्पाद और मद्य निषेध विभाग का प्रभार सौंपे जाने को लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई।

शिक्षा की जगह सिर्फ उत्पाद और मद्य निषेध ही मिला

जगरनाथ महतो के निधन के बाद हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल में मंत्रीपद खाली हुआ था। वे शिक्षा और आबकारी मंत्री थे। उनके स्थान पर उपचुनाव के पहले ही उनकी पत्नी को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। लेकिन बेबी देवी को अपने पति की तरह शिक्षा विभाग का प्रभार नहीं मिला। उन्हें सिर्फ उत्पाद और मद्य निषेध विभाग का ही प्रभार मिला। सीएम हेमंत सोरेन की अनुशंसा पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने बेबी देवी को विभाग का प्रभार सौंपे जाने के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान कर दी। जिसके बाद कैबिनेट विभाग की ओर से देर शाम अधिसूचना भी जार कर दी गई।