9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं 22 मार्च से, स्कूलों को स्वयं तैयार करने होंगे प्रश्नपत्र..

रायपुर : 15 मार्च 2023 (जी.भूषण )

9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं 22 मार्च से शुरू होंगी। इस संबंध में पिछले दिनों जिला शिक्षा अधिकारी की तरफ से निर्देश जारी किया गया था। दोनों कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं स्कूल अपने स्तर पर 22 मार्च से लेकर चार अप्रैल के मध्य कभी भी आयोजित कर सकते हैं। वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र स्कूलों को पूरे पाठ्यक्रम और माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रश्नपत्र के आधार पर खुद तैयार करने हैं।गौरतलब है कि 9वीं और 11वीं की परीक्षा में जिलेभर में 40 हजार से ज्यादा विद्यार्थी बैठेंगे। परीक्षा पूरी होने के बाद कापियों का मूल्यांकन कर 10 अप्रैल को परीक्षा परिणाम घोषित करना है।

परीक्षा में पूरक आने वाले छात्रों के लिए 11 अप्रैल से पूरक विषयों की नियमित कक्षाएं लगाई जाएंगी।पूरक परीक्षाओं के लिए कम से कम 10 दिन तक कक्षाएं लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि छात्रों की पूरक विषय की बेहतर तैयारी हो जाए। पूरक विषय की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी। परीक्षाओं के बीच में छात्रों को तैयारी करने के लिए अंतराल भी दिया जाएगा। परीक्षा पूरी होने के बाद 29 अप्रैल को पूरक परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जाएंगे।

प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए अभी तिथि तय नहीं है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शासन की तरफ से अभी पहली से आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं के लिए अभी निर्देश नहीं मिले हंै। शासन की तरफ से निर्देश मिलने के बाद इन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा की समय-सारणी जारी की जाएगी।